Header Ads Widget

Braking News

6/recent/ticker-posts

Tulsi Top 7 Health Benefits in Hindi

 तुलसी के 7 स्वास्थ्य लाभ हिंदी में (Tulsi - Top 7 Health Benefits in Hindi)

1) बुखार (ज्वरनाशक) और दर्द (एनाल्जेसिक) कम कर देता है:

तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे बुखार कम होता है। काली मिर्च पाउडर के साथ लिया गया तुलसी का ताजा रस बुखार को ठीक करता है। एवं तुलसी के पत्ते इलायची के साथ आधा लीटर पानी में उबाल कर पीने से भी बुखार में राहत मिलती है।

तुलसी में पाए जाने वाले दर्द निवारक गुणों से भरपूर एक यूजेनॉल शरीर में दर्द को कम करता है।

2) सर्दी, खांसी और अन्य श्वसन विकार कम करता है:

तुलसी के पत्तों का रस शहद और अदरक के साथ मिलाकर पीने से ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, इन्फ्लूएंजा, खांसी और जुकाम में असरकारक होता है।

तुलसी में मौजूद कैफीन, सिनेोल और यूजेनॉल छाती में ठंड और जमाव को कम करने में मदद करता है।

3) प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर:

तुलसी में विटामिन सी और जस्ता होता है। यह इस प्रकार एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में कार्य करता है इसमें अपार एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो हमें कई तरह के संक्रमणों से बचाते हैं। तुलसी के पत्तों का अर्क टी हेल्पर कोशिकाओं और प्राकृतिक हत्यारा कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।

4) तनाव और रक्तचाप को संतुलित करता है:

तुलसी में यौगिक होते हैं। Ocimumosides A और B. ये यौगिक तनाव को कम करते हैं और मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन और डोपामाइन को संतुलित करते हैं। जिससे तनाव और रक्तचाप भी संतुलित रहता हैं।

5) कैंसर विरोधी गुण:

तुलसी में मौजूद फाइटोकेमिकल्स में एंटीऑक्सिडेंट गुण मजबूत होते हैं। जो हमें त्वचा, यकृत, मुंह और फेफड़ों के कैंसर से बचाने में मदद करते हैं।

6) मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा:

तुलसी की पत्तियों में टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की क्षमता होती है।

7) त्वचा और बालों के लिए अच्छा:

तुलसी blemishes और मुँहासे की त्वचा को साफ करने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, और यह समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकने में मदद करता है। तुलसी हमारी बालों की जड़ों को भी मजबूत करती है, इस प्रकार यह बालों के झड़न को भी रोकती है।

Post a Comment

0 Comments